मार्टिंगेल रणनीति - इस प्रणाली का उपयोग कैसे करें पर एक गाइड

जब खेल खेलना, सट्टेबाजी या किसी भी प्रकार की गतिविधि जिसमें, जोखिम ’शामिल है, तो यह हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि आपके पास एक रणनीति हो। कैसीनो गेम या सट्टेबाजी में शामिल होने वाली गतिविधियों में भाग लेने की अपनी योजना या रोड मैप के रूप में एक रणनीति के बारे में सोचें।

भारत में शीर्ष ऑनलाइन सट्टेबाजों 2021

sportsbook बक्शीश समीक्षा यात्रा
1 वेलकम बोनस Bonus 10000 तक T & C Apply समीक्षा यात्रा
2 100% स्वागत बोनस to 10,000 तकT & C Apply समीक्षा यात्रा
3 100% ₹ 10,000 तकT & C Apply समीक्षा यात्रा
4 वेलकम बोनस ₹ 4,000 तक18+ T& Cs apply. New Players only. समीक्षा यात्रा
5 आपका स्वागत है बोनस Bonus 10,000 तकT & C Apply समीक्षा यात्रा
6 वेलकम बोनस Bonus 2500 तकT & C Apply समीक्षा यात्रा
7 Bet ₹2,500 & Get a ₹2,500 free betT & C Apply समीक्षा यात्रा
8 आपका स्वागत है बोनस। 8000 तकT & C Apply समीक्षा यात्रा
9 पहली जमा राशि पर 10,000 तक का बोनसT & C Apply समीक्षा यात्रा
१० सर्वश्रेष्ठ आभासी खेल सट्टेबाजी! जीतना शुरू करो T & C Apply समीक्षा यात्रा

चाहे आप पोकर तालिका, लॉटरी में शामिल होने की योजना बना रहे हों, या चाहे आप विदेशी मुद्रा में निवेश करने की योजना बना रहे हों! और एक ऐसी रणनीति जिसे आप विचार कर सकते हैं, वह एक मार्टिंगेल रणनीति है, एक दृष्टिकोण जो 18 को वापस होता हैवें सदी। यह एक सट्टेबाजी की रणनीति है जो संभाव्यता सिद्धांत पर आधारित है। और अगर आप एक गहरी जेब से खेलते हैं, तो यह आपको एक विजेता गेमिंग अनुभव प्रदान कर सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप मार्टिंगेल रणनीति को अपना पसंदीदा तरीका बनाएं, पहले हमारे संक्षिप्त गाइड और कुछ युक्तियों की जांच करें।

जीतने के लिए सरल दृष्टिकोण

यदि आप निष्पादित करने के लिए एक सरल रणनीति की तलाश कर रहे हैं, तो मार्टिंगेल रणनीति देखें। यह एक लोकप्रिय और आम रणनीति है जिसका उपयोग रूलेट और ऑनलाइन खेल सट्टेबाजी में भी किया जाता है। इस दृष्टिकोण में उद्देश्य सरल है- आप हर नुकसान के बाद अपना दांव बढ़ाते हैं। इसलिए, जब आप अंततः शर्त जीतते हैं, तो आप बस खोए हुए पैसे की वसूली करते हैं और प्रारंभिक इकाई का उपयोग करके दांव लगाना शुरू करते हैं। अन्य सट्टेबाजी प्रणालियों की तुलना में, मार्टिंगेल सट्टेबाजी प्रणाली काफी तार्किक है और इसे समझना काफी आसान है। और आपको इसे सफलतापूर्वक खींचने के लिए मठ में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।

मार्टिंगेल रणनीति - स्पोर्ट्स बेटिंग और रूले में आपका लोकप्रिय विकल्प

हालाँकि, सट्टेबाजी की अलग-अलग रणनीतियाँ उपलब्ध हैं, लेकिन उत्साह के बीच मार्टिंगेल रणनीति सबसे लोकप्रिय मानी जाती है। यह अक्सर रूले खिलाड़ियों और पंटर्स के बीच पसंद का दृष्टिकोण है। इसलिए, यदि आप पहले रूलेट गेम पर INR 1,000 शर्त लगाते हैं और जीतते हैं, तो आप इसे अलग सेट करते हैं और अपने पसंदीदा रंग, संख्या, या संख्याओं के समूह पर एक और INR 1,000 लगाते हैं। अब, यदि आप INR 1,000 की अपनी प्रारंभिक शर्त खो देते हैं, तो आपको अपना अगला दांव INR 2,000 तक दोगुना करना चाहिए। और यदि आप इस शर्त को फिर से हार जाते हैं, तो आपको अपने अगले दांव पर INR 4,000 खेलना चाहिए। खेल जीतने के बाद आप केवल अपने आधार शर्त पर लौटेंगे।

अपने विश्वसनीय सट्टेबाज में क्रिकेट या फुटबॉल पर दांव लगाते समय उसी प्रणाली का पालन किया जाना चाहिए। हालांकि, क्या आपको मार्टिंगेल रणनीति अपनाने का फैसला करना चाहिए, सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त समय और गहरी जेब निर्धारित की है। यदि आप पीछे पड़ गए हैं, तो इससे पहले कि आप अपने नुकसान को कम कर सकें और अपने वित्त को वापस काले पर डाल सकें, कुछ समय लगेगा।

मार्टिंगेल रणनीति के पेशेवरों

एक सट्टेबाजी रणनीति के रूप में, मार्टिंगेल के पास पेशेवरों और विपक्षों का समूह है। इस दृष्टिकोण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने से पहले इन लाभों और नुकसानों की जांच करें।

  • यदि आप हर बार हारने पर अपने दांव को दोगुना करते हैं, तो आप उस राशि को वापस जीतने की उम्मीद कर सकते हैं जो आपने खो दी है और अपनी शुद्ध जीत में सुधार कर रहे हैं।
  • मार्टिंगेल की रणनीति पंटर्स की शुरुआत के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि इसका पालन करना आसान है।
  • यदि आप एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, तो आप घाटे से उबरते हुए दांव को उत्तरोत्तर बढ़ाने के लिए इस दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं।

इस दृष्टिकोण के विपक्ष

  • कुछ केसिनो और स्पोर्ट्सबुक्स अक्सर अधिकतम शर्त पर एक टोपी सेट करते हैं जिसे आप स्लॉट और खेल पर खेल सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अभी भी स्वागत बोनस का उपयोग कर रहे हैं जो प्रति स्पिन अधिकतम शर्त के साथ आता है। इसलिए यदि आप ऑनलाइन सट्टेबाजी में हार रहे हैं, तो अधिकतम हिट करने के बाद आप अपना दांव नहीं बढ़ा सकते।
  • जब आप नुकसान के बाद दोगुना होने की उम्मीद करते हैं, तो मार्टिंगेल रणनीति आपके बैंकरोल को तेज स्तर पर गिरा देती है। इस कारण से, मार्टिंगेल सट्टेबाजी की रणनीति केवल उन खिलाड़ियों के लिए अनुशंसित है जिनके पास एक गहरी जेब है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, कैसीनो गेम और खेल पर दांव लगाने के लिए मार्टिंगेल रणनीति एक सरल और रोमांचक तरीका प्रदान करती है। इसका पालन करना आसान है और इसके लिए केवल अपनी सट्टेबाजी की योजना बनाने के लिए गणित में उन्नत विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, मार्टिंगेल जुए की कुछ सीमाएँ भी हैं। जब आप भारत की रणनीति में विश्वसनीय खेल सट्टेबाजी बनाने की प्रक्रिया में हों, तो इसे ध्यान में रखें, जो आपकी आवश्यकताओं, कौशल और जोखिम स्तर के लिए काम कर सकते हैं।

सामान्य प्रश्न

सट्टेबाजी में मार्टिंगेल रणनीति क्या है?

यह एक लोकप्रिय सट्टेबाजी की रणनीति है जहां आप अपने हर नुकसान के लिए अपना दांव बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, आप INR 1,000 के दांव से शुरू कर सकते हैं और यदि आप हार जाते हैं, तो आप अगले दौर में अपने दांव को दोगुना कर देते हैं। लेकिन अगर आप जीतते हैं, तो आप अपने बेस दांव पर लौट जाते हैं।

मैं मार्टिंगेल रणनीति का उपयोग कहां कर सकता हूं?

मार्टिंगेल रणनीति एक लोकप्रिय सट्टेबाजी दृष्टिकोण है जो कैसीनो खिलाड़ियों और पंटर्स द्वारा उपयोग किया जाता है। यह लोकप्रिय रूप से रूलेट में उपयोग किया जाता है और आप भारत में खेल सट्टेबाजी पर भी भरोसा कर सकते हैं।

क्या कोई अनुशंसित आधार राशि है जिसका उपयोग मैं तब कर सकता हूं जब मैं मार्टिंगेल रणनीति का उपयोग करना चाहता हूं?

सिद्धांत रूप में, मार्टिंगेल स्पोर्ट्स सट्टेबाजी में अनुशंसित न्यूनतम या अधिकतम सीमा नहीं है। हालाँकि, आपका न्यूनतम और अधिकतम दांव कैसीनो या स्पोर्ट्सबुक की नीति पर निर्भर है।